मोटापे को कम करना है? तो रोज रात में पिएं ये डिटॉक्स ड्रिंक

मोटापे को कम करना है? तो रोज रात में पिएं ये डिटॉक्स ड्रिंक

सेहतराग टीम

अधिकतर लोग आज के समय में मोटापे से परेशान हैं। क्योंकि सभी लोग अपना फेवरेट खाना देखते हैं तो पेट भर खा लेते हैं। यही सिलसिला लगातार चलता रहता है ऐसे में पेट निकलना स्वभाविक बात है। ऐसी स्थिति में सभी लोगों को अपनी डाइट पर ध्यान देने की आवश्यकता है और कुछ सख्त नियमों को अपनाना जरूरी है। अक्सर देखा गया है कि हमारी आदत होती है कि हम नाश्ता अक्सर स्किप कर देते हैं, लंच और नाश्ता एक साथ करते हैं, और रात का डिनर हैवी करते हैं। हमारी ये आदत हमारे बढ़ते वजन के लिए जिम्मेदार है।

पढ़ें- अंधेरे में उम्मीद की रोशनी हैं नेति और कुंजल

मोटापा कम करने के लिए ड्रिंक्स (Homemade Weight Loss Night Drink in Hindi):

वेट कंट्रोल करने के लिए आप सबसे पहले अपनी डाइट रूटीन सुधारें, आप रात का खाना 8 बजे तक निबटा लें। वजन कम करने के लिए आप रात को बेडटाइम ड्रिंक्स का इस्तेमाल करें। कई ऐसे ड्रिंक्स है जिनका इस्तेमाल रात को करने से वजन कम हो जाता है। हम आपको दो ऐसे आसान ड्रिंक के बारे में बताते हैं जो आपका वजन घटाने में मदद कर सकते हैं। इन्हें बनाना बेहद आसान है। ये ड्रिंक्स ना केवल आपका वजन घटाएंगे बल्कि आपकी बॉड़ी को डिटॉक्स भी करेंगे।

खीरे और अजवाइन की स्मूदी:

खीरा और अजवाइन गर्मियों की आवश्यक चीजें हैं जिनमें बहुत सारे हाइड्रेटिंग तत्व होते हैं। गर्मी के दिनों में जब आप फूला हुआ महसूस करते हैं या कुछ भी खाने का मन नहीं करता है, तो खीरे और अजवायन के जूस को पीएं। ये आपकी बॉडी सिस्टम को डिटॉक्स कर सकता है और आपके मेटाबॉलिज्म को दुरूस्त करता है। खीरा और अजवाइन का रस आपका वजन कम करने में भी मदद करता है। ये शुगर को कंट्रोल करने के साथ ही पाचन को दुरुस्त बनाए रखता है। इतना ही नहीं ये विषाक्त पदार्थों और अतिरिक्त तरल पदार्थ को शरीर से बाहर निकालने में मदद कर सकता है।

कैसे बनाएं खीरा की स्मूदी

सामग्री

  • खीरा
  • नींबू का रस
  • अजवायन

एक ब्लेंडर में कटा हुआ खारा और अजवायन डालें और अच्छी तरह ब्लेंड कर लें। स्वाद को बढ़ाने के लिए आप इसमें नींबू का रस डाल कर पी सकते है।

मेथी का ड्रिंक:

मैथी आपके किचन में आसानी से पाया जाने वाला मसाला है जो आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। ये आपके पाचन में सुधार करती है और शरीर से वसा जलाने का काम करती है। इनमें एंटीऑक्सिडेंट गुण भी पाए जाते हैं। दिन में किसी भी समय एक गिलास मेथी का पानी पीने से शरीर की इम्यून क्षमता को बढ़ाया जा सकता है।

बनाने की विधि

एक कप पानी उबालें और जब पानी उबल जाए तो उसमें एक चम्मच मेथी के दाने डालें। इसे तब तक उबालें जब तक मैथी के बीजों का रंग हल्का ना पड़ जाए। कप में निकालें और पी लें। इसका स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें गुड़ पाउडर मिलाया जा सकता है।

 

इसे भी पढ़ें-

जांघो (थाई) पर चर्बी बढ़ गयी है? कम करने के लिए करिए ये एक्सरसाइज

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।